राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1992 के प्रमुख बिन्दुओं पर प्रकाश,तात्पर्य और उद्देश्य

 राष्ट्रीय शिक्षा की नवीनतम नीति, 1992 की रूपरेखा (An Outline of Recent Policy of National Education, 1992) 

(1) भूमिका - इस भाग में राष्ट्रीय शिक्षा का पुनर्निर्माण किया गया एवं नवीन शिक्षा नीति की आवश्यकताओं की विवेचना की गयी।

(2) शिक्षा का सार एवं भूमिका—इस भाग में शिक्षा को व्यक्ति के सम्पूर्ण विकास साधन बताया गया है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1992 के प्रमुख बिन्दुओं पर प्रकाश,तात्पर्य और उद्देश्य

(3) राष्ट्रीय शिक्षा व्यवस्था-राष्ट्रीय शिक्षा व्यवस्था देश के संविधान के प्राविधानों तथा सिद्धान्तों के आधार पर होनी चाहिए। यह जाति पाँति के भेदभाव से चाहिए। सम्पूर्ण भारत में शैक्षिक संरचना एकसमान होनी चाहिए। यह शैक्षिक संरचना दूर होनी 10 + 2 + 3 के आधार पर होनी चाहिए और इसे सभी राज्य अपने-अपने यहाँ लागू कर दें। शिक्षा की राष्ट्रीय प्रणाली 'राष्ट्रीय पाठ्यक्रम संरचना' पर आधारित होनी चाहिए। 

(4) समता के लिए शिक्षा-नवीन शिक्षा नीति में शैक्षिक अवसरों की असमानता को दूर करने के उद्देश्य से शिक्षा द्वारा समानता लाने पर विशेष बल दिया गया है। इसमें अनुसूचित जातियों एवं जनजातियों को भी सामान्य जातियों के समान लाने का प्रयासों पर विशेष बल दिया गया है । इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रौढ़ एवं सतत् शिक्षा के प्रचार एवं प्रसार के लिए विभिन्न स्रोतों एवं तरीकों को व्यवहार में लाने पर बल दिया है।

(5) तकनीकी एवं प्रबन्ध शिक्षा-नवीन शिक्षा नीति में स्कूल स्तर से ही बड़े पैमाने पर संगणक कार्यक्रमों के आयोजनों का उल्लेख किया गया है । तकनीकी शिक्षा में शिक्षकों को बहुमुखी भूमिका निभानी होगी ।

(6) विभिन्न अवस्थाओं पर शिक्षा का पुनर्गठन-नवीन शिक्षा नीति में शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर पुनर्गठन पर विशेष बल दिया गया है। प्राथमिक शिक्षा के दो विषय होंगे- 

(i) 14 वर्ष तक की अवस्था के बालकों का नामांकन एवं ठहराव, 

(ii) शिक्षा के स्तरों में गुणात्मक सुधार । माध्यमिक शिक्षा स्तर पर योग्य एवं प्रतिभाशाली छात्रों को तीव्र गति से प्रगति की सुविधाएँ उपलब्ध करायी जायेंगी। इसके लिए गति निर्धारक स्कूलों की स्थापना की जायेगी । इस स्तर पर व्यावसायिक शिक्षा को विशेष बल मिलेगा । सन् 1990 तक 10 प्रतिशत और 1995 तक 25 प्रतिशत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जायेगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस समय भा लगभग 261 विश्वविद्यालय तथा 10,000 से अधिक महाविद्यालय हैं। भविष्य में व्यापक एवं मजबूत रूप प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा देश में खुले विश्वविद्याल ग्रामीण विश्वविद्यालय, डिग्री का नौकरी से सम्बन्ध विच्छेद, राष्ट्रीय परीक्षा सेवा आदि ध्यान दिया जायेगा ।

(7) व्यवस्था को गतिमान बनाना-समस्त शिक्षक पढ़ायें एवं समस्त छात्र इसके लिए सरकार शिक्षकों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त शिक्षा पद्धति को और अधिक प्रतिभाशाली बनाने के लिए शिक्षकों के उत्तरदायित्व बढ़ाये जायेंगे। संस्थाओं को भी पहले से अधिक तथा बेहतर सुविधाएँ जुटायी जायेंगी ।

(8) शिक्षा की विषय-वस्तु एवं प्रक्रिया को एक नया मोड़-शिक्षा को विषय-वस्तु एवं प्रक्रिया को सांस्कृतिक पाठ्यक्रम से समृद्ध किया जायेगा । इसके लिए उनमें मूल्यों की शिक्षा, ग्रन्थों एवं ग्रन्थालयों, शिक्षा का माध्यम, कार्य अनुभव, शारीरिक शिक्षा, पर्यावरणीय शिक्षा, मूल्यांकन प्रक्रिया एवं परीक्षा सुधार से सम्बन्धित नीतियों की स्पष्ट झलक देखने को मिलेगी।

(9) शिक्षक-शिक्षक ही समाज के सामाजिक एवं सांस्कृतिक स्वरूप को प्रदर्शित करता है । अतः उसकी नियुक्ति, वेतन, सेवा शर्तों, उन्नति की सुविधाओं आदि से सम्बन्धित नीतियाँ निर्धारित की गयी हैं। शिक्षक प्रशिक्षण को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए सेवाकालीन शिक्षा पर विशेष बल दिया जाता है।

(10) शिक्षा का प्रबन्ध-शिक्षा के प्रबन्ध के विषय में राष्ट्रीय स्तर पर केन्द्रीय शिक्षा सलाहकर परिषद प्रमुख भूमिका प्रस्तुत करेगी। अखिल भारतीय शिक्षा सेवा की स्थापना की जायेगी । राज्यों में राज्य शिक्षा सलाहकार परिषदों का गठन होगा। जिला स्तर पर जिला परिषदें उच्चतर माध्यमिक शिक्षा की देखभाल करेंगी।

राज्य में राज्य शिक्षा सलाहकार परिषदों का गठन होगा। जिला स्तर पर परिषदें उच्चतर माध्यमिक शिक्षा की देखभाल करेंगी ।

(11) संसाधन और समीक्षा-लोकतन्त्रात्मक समाजवादी समाज की स्व व्यावहारिक एवं विकासोन्मुख उद्देश्यों की शिक्षा में निवेश लगाकर ही प्राप्त सकता है। इसके लिए बड़े पैमाने पर संसाधनों को जुटाना होगा तथा प्रत्येक 5 वर्ष पश्चात् नवीन शिक्षा नीति की समीक्षा की जायेगी।

(12) भविष्य - शिक्षा का भावी स्वरूप जटिल होने के फलस्वरूप इसका पाना सम्भव नहीं है, फिर भी यह आशा की गयी है कि हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता अर्जित करेंगे ।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति से तात्पर्य

वह नीति जो किसी राष्ट्र विशेष में शिक्ष के आधार, मापदण्डों एवं शैक्षिक गतिविधियों के सफल एवं दीर्घकालिक परिणामपरक उत्थान को स्थापित करती है। मानव सृष्टि का अनूठा श्रृंगार है, जो प्रत्येक राष्ट्र की अमूल्य निधि होने के साथ-साथ विकासोन्मुखता का पर्याय भी है।

शिक्षा की अहम् भूमिका होती है । यदि हम सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास के साथ-साथ भौतिकता की भव्यता का मूल्यांकन करें तो यह पायेंगे कि शिक्षा ही राष्ट्र की रीढ़ होती है । मानव मूल्यों को अक्षुण्ण बनाये रखने में तथा समाज का अनवरत नवीन दिशा प्रदान करने में शिक्षा एक ऐसी सीढ़ी है, जिस पर चढ़कर विकास के चरम तक पहुँचा जा सकता है ।

भारत देश में शिक्षा-विकास का लम्बा इतिहास रहा है। वैदिक शिक्षा से लेकर आज तक की शिक्षा के विभिन्न चरणों में भिन्न-भिन्न गति से परिवर्तन हुए हैं। आज की भारतीय शिक्षा का स्वरूप लम्बे अरसे के मंथन एवं परिवर्तनों से गुजरने के पश्चात् ही स्थापित हुआ है । यद्यपि शिक्षा जैसी नीति में सदैव कुछ बेहतर करने एवं समकालीन आवश्यकताओं को पूरा करने के विभिन्न आयामों तथा प्रयोजनों का व्यापक क्षेत्र विद्यमान रहता है।

राष्ट्रीय शिक्षा की नवीनतम नीति 1992 के उद्देश्य

 राष्ट्रीय शिक्षा की नवीनतम नीति, 1992 के उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा की नवीनतम नीति, 1992 के वही उद्देश्य हैं जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 के थे। ये उद्देश्य निम्नलिखित हैं-

(1) शिक्षा का व्यवसायीकरण करना एवं इस सन्दर्भ में माध्यमिक शिक्षा स्तर के पाठ्यक्रम में व्यावसायीकरण पर विशेष बल देना ।

(2) आधुनिक युग में विभिन्न वैज्ञानिक एवं प्राविधिक परिवर्तन के सन्दर्भ में जन शक्ति को जाग्रत करना एवं उनके उपयोग के लिए शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर छात्रों को उनकी जानकारी प्रदान करना ।


Post a Comment

Previous Post Next Post